Vlog Meaning in Hindi – व्लोग बनाकर पैसे कैसे कमाए 2021

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
vlogs meaning in hindi

आज से समय में यदि आप youtube इस्तेमाल करते है तो आपके Vlog या Vlogging के बारे में ज़रूर सुना होगा और आपके मन में सवाल आया होगा की Vlogging क्या है और Vlogging से आप पैसे कैसे कमा सकते है|

यदि आपके मन में भी ये सरे सवाल है तो आप इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में मैं Vlogging से जुड़े सारे सवालो के जवाब आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ|

तो जलिए जानते है की Vlogs क्या है, Vlogging क्या होता है और Vlogging करके आप पैसे कैसे कमा सकते है|


Vlog का मतलब क्या होता है?(Vlogs Meaning in Hindi)

Vlogs Meaning in Hindi – यदि गूगल के शब्दों में कहें तो “एक निजी वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट जहां कोई व्यक्ति नियमित रूप से लघु वीडियो पोस्ट करता है।”

व्लॉग में अपने आप का एक वीडियो बनाना शामिल है जहां आप किसी एक विषय पर बात करते हैं| – जैसे किसी उत्पाद या किसी घटना की रिपोर्ट करना या उसकी समीक्षा करना।

यह आपकी कला को साझा करने या रचनात्मक अभ्यास या विषय पर एक टुटोरिअल गाइड शेयर करने के तरीके के रूप में भी काम कर सकता है। कुछ व्लॉगर्स इसे नई प्रदर्शन कला या उनके द्वारा बनाए गए गानों को शेयर करने के साधन के रूप में भी उपयोग करते हैं।

वास्तव में, जैसे आप ब्लॉग पर किसी भी टॉपिक के ऊपर लिख सकते है उसी प्रकार आप व्लोग पर भी किसी टॉपिक पर बात करते हुए आपकी विडियो बना सकते है और उसे लोगो के साथ youtube या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है|

व्लॉग शब्द का उपयोग वीडियो स्ट्रीमर या Youtuber द्वारा भी किया जाता है, जो ब्लॉग का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन YouTube और अन्य वीडियो वेबसाइटों जैसे अन्य माध्यमों से शेड्यूल किए गए अपडेट पोस्ट करते हैं; उनकी प्रोफ़ाइल अक्सर उन्हें व्लॉगर्स के रूप में प्रचारित करती है। आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया चैनलों से भी लाइव प्रसारण कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपना वीडियो बना लेते हैं (और इसे शानदार दिखने और ध्वनि के लिए संपादित करते हैं), तो आप इसे ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं या वीडियो को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक पोस्ट में एम्बेड कर सकते हैं ताकि आपके सभी अनुयायी आपका नवीनतम अपडेट देख सकें।


Vlog vs Blog in Hindi

Diffent BloggingVlogging
1ब्लॉग का उपयोग टेक्स्ट, जिफ़, चित्र, और बहुत कुछ जैसी सामग्री लिखने के लिए किया जाता है।Vlog का उपयोग वीडियो के लिए किया जाता है।
2अधिकांश समय, ब्लॉगों को जूमला, वर्डप्रेस, ब्लॉगर, ड्रुपल और कई अन्य पर होस्ट किया जाता है।व्लॉग्स को YouTube, Vimeo, Dailymotion, Facebook और कई अन्य पर होस्ट किया जाता है।
3ब्लॉग 1990 में शुरू हुए और 2003 में लोकप्रिय हो गए।व्लॉग्स की शुरुआत 2000 में हुई थी, लेकिन 2004 के बाद ये मशहूर हो गए।
4ब्लॉग के लिए रखरखाव सस्ता है, क्योंकि हमें वेब होस्टिंग शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। ब्लॉग को अधिकतर समय मुफ्त में होस्ट किया जा सकता है।व्लॉग होस्टिंग मुफ्त या सस्ती हो सकती है, लेकिन कैमरा, माइक्रोफोन, ट्राइपॉड आदि जैसे उपकरण खरीदने के लिए बहुत अधिक खर्च करना पड़ता है।
5ब्लॉग में विज़िटर्स की संख्या Vlog से तुलनात्मक रूप से कम होती है.व्लॉग में विज़िटर्स की संख्या ब्लॉग से तुलनात्मक रूप से अधिक होती है।

How to Become a Vlogger in India


Types of Vlogs in Hindi


Vlogging के लिए आवश्यक चीजें


Pros of Vlogging

  1. YouTube ने मानक टीवी कार्यक्रमों को बदलना शुरू कर दिया है, और हर कोई इसका हिस्सा बन सकता है और इस मंच पर अपने दर्शकों के साथ अपना चैनल रख सकता है।
  2. एक व्लॉगर बनकर, आप विज्ञापनों या Google AdSense से भी पैसा नहीं कमा सकते हैं, बल्कि आप किसी भी क्षेत्र में एक विश्वसनीय विशेषज्ञ के रूप में खुद को बढ़ावा दे सकते हैं। लोगों का कहना है कि YouTubers पिछले दो वर्षों में बहुत सारे टीवी शो सितारों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं।
  3. व्लॉगर आसानी से समान रुचियों वाले दर्शकों तक पहुंच सकते हैं जैसे उनकी रुचियां हैं। साथ ही, ब्लॉग पोस्ट पढ़ने की तुलना में अपने दर्शकों को अपने चैनल पर अधिक समय तक रखना आसान है।
  4. YouTube पर वीडियो सामग्री और चुनौतियों के अंतहीन विचारों की एक सूची है। दर्शक अलग-अलग YouTubers द्वारा प्रदान की गई समान सामग्री को देखना पसंद करते हैं।
  5. यदि आप YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, तो यह एक व्लॉग बनाने के लिए पूरी तरह से मुफ़्त है (आपको बस एक निःशुल्क जीमेल खाता चाहिए)
  6. आप अपने YouTube वीडियो पर पहले दिन से दृश्य प्राप्त कर सकते हैं (यदि आप आकर्षक थंबनेल, शीर्षक और विवरण का उपयोग करना शुरू करते हैं)
  7. लोग वीडियो देखने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं (ब्लॉग के विपरीत जहां ज्यादातर लोग सामग्री के माध्यम से स्किम करते हैं)
  8. अधिकांश लोगों के लिए व्लॉगिंग बहुत मज़ेदार हो सकता है (अधिकांश लोगों को ब्लॉग पोस्ट बनाने पर व्लॉग बनाने में बहुत मज़ा आता है)
  9. YouTube व्लॉगिंग में ऑनलाइन अनुसरण करने वाले एक MASSIVE का निर्माण करने की क्षमता है (हजारों YouTube चैनल हैं जो एक वर्ष के भीतर शून्य से मिलियन ग्राहक हो गए हैं)
  10. व्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, प्रायोजन से लेकर संबद्ध उत्पादों को बेचने, अपना माल बेचने, YouTube विज्ञापन आदि।

Cons of Vlogging

  1. अगर आपने व्लॉगर बनने का फैसला किया है, तो सबसे पहले आपके पास व्लॉगिंग किट शुरू करने के लिए कुछ बचत होनी चाहिए। कहने की जरूरत नहीं है कि यदि आप एक सूचनात्मक और उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम एक आरामदायक व्लॉगिंग कैमरा, ट्राइपॉड और माइक्रोफ़ोन होना चाहिए। व्लॉगर होने के लिए और भी बहुत सी चीज़ें सुझाई जाती हैं, लेकिन सबसे पहले, आपको इन आवश्यक चीज़ों को खरीदना सुनिश्चित करना चाहिए।
  2. इसके अलावा, व्लॉगर होने का सबसे बड़ा नुकसान इंटरनेट पर वायरल हो सकने वाले वीडियो में अपना चेहरा डालने का साहस है। अधिकांश स्टार्टर के लिए व्लॉगिंग का डर एक काफी चुनौती है जिसे दूर किया जाना चाहिए।
  3. ब्लॉगर्स की तुलना में जिन्हें एक कार्यात्मक वेबसाइट बनाने का तरीका सीखना है, व्लॉगर्स को पता होना चाहिए कि वीडियो कैसे संपादित करें। YouTube पर एक शानदार वीडियो असेंबल है, और आपको उनका अनुसरण करना होगा। यदि आपके पास वीडियो संपादित करने का अनुभव नहीं है, तो इसे करने के लिए कुछ फ्रीलांसरों को काम पर रखें।
  4. व्लॉग सभी निचे के लिए अच्छा काम नहीं करते हैं
  5. कभी-कभी आपको कैमरे पर रहना पड़ता है (इसलिए व्लॉग करना बेहद मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक अंतर्मुखी हैं या यदि आप एक ब्रांड को गुमनाम बनाना पसंद करते हैं)
  6. व्लॉगिंग में समय लग सकता है (वीडियो बनाने से लेकर संपादन तक, हर एक वीडियो में घंटों का समय लगता है)

Vlogger पैसे कैसे कमातें हैं?


Conclusion

तो ये थी बो साडी जानकारी जो की आपको एक सुफल व्लोग्गेर बनाने के लिए आबशायक होगी है और अभी आपके पास ये सारी जानकारी है अप यदि आप आपका व्लोग शुरू करना चाहते है बड़ी ही आसानी से कर सकते है|

आपको ये ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट में ज़रूर बताये और यदि आपको व्लोग्गिंग शुरू करने में कोई भी परेशानी है या फिर आपका कोई भी सवाल है जिसको आप पूछना चाहते है तो आप हमसे उस बारे में पूछ सकते है

आपका इस पोस्ट को पढने के लिए धन्यबाद|


Source For this Post

Leave a Replay

Sign up for our Newsletter

Click edit button to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit