[English Kaise Sikhe] – इंग्लिश सीखने के लिए 10 बेस्ट टिप्स 2021

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin
english kaise sikhe

क्या आपको कई महीनों या वर्षों के अध्ययन के बाद भी धाराप्रवाह और आत्मविश्वास से अंग्रेजी बोलना मुश्किल लगता है?

यदि हां, तो यह पोस्ट आपकी स्थिति को अधिक स्पष्ट रूप से समझने में आपकी सहायता कर सकती है, और कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान कर सकती है।

आइए कुछ संख्याओं को देखकर शुरू करें:

  • शोध के अनुसार, अधिकांश देशी अंग्रेजी बोलने वाले स्कूल जाने के समय तक (5-6 वर्ष की आयु में) 3,000-4,000 शब्द और विश्वविद्यालय पहुंचने तक 15,000-20,000 शब्द जानते हैं।
  • इसकी तुलना में, कई गैर-देशी वक्ता कई वर्षों के अध्ययन के बाद भी अंग्रेजी में केवल 2,000 शब्द ही जानते हैं। शोधकर्ताओं के एक समूह ने पाया कि, कुछ स्कूल कार्यक्रमों में, छात्र कक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए सिर्फ 1 नया शब्द सीखते हैं।
  • अन्य शोधकर्ताओं ने पाया है कि, बातचीत को समझने के लिए, आपको कम से कम 95% शब्दों को जानना होगा जो आप सुनते हैं। एक सामान्य बातचीत के लिए, यह 3,000 सबसे अधिक बार आने वाले अंग्रेजी शब्दों को जानने के बराबर है।

English Kaise Sikhe – 17 Best Tips

1 – Set Specific Goals

English Kaise Sikhe

प्रवाह एक बहुत ही उच्च स्तर तक पहुँचने के लिए है और इसे प्राप्त करने में लंबा समय लगेगा, इसलिए “धाराप्रवाह बनना” एक बहुत ही अस्पष्ट लक्ष्य हो सकता है। इतना बड़ा, गैर-विशिष्ट लक्ष्य रखना आपकी पढ़ाई की योजना बनाने में मददगार नहीं होगा।
इसलिए आपको अधिक ठोस और स्पष्ट लक्ष्यों के बारे में सोचना चाहिए जो आपको प्रवाह की ओर ले जा सकें। अपने आप में, वे छोटे कदमों की तरह लग सकते हैं, लेकिन सभी मिलकर वे आपकी अंग्रेजी सीखने की यात्रा में एक स्थिर मार्ग प्रदान करेंगे।
अच्छे लक्ष्य विशिष्ट और प्राप्त करने योग्य होने चाहिए। एक लक्ष्य निर्धारित करते समय, आपको यह तय करना चाहिए कि आप क्या सीखना चाहते हैं, और आप इसे सीखने में कितना समय व्यतीत करना चाहते हैं।
यहां अच्छे लक्ष्यों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं

  • 30 दिनों में 30 नए अंग्रेजी शब्द सीखें
  • इस सप्ताह एक देशी अंग्रेजी बोलने वाले के साथ बातचीत करें
  • अपने अगले शिक्षण पाठ से पहले पाँच अनियमित क्रियाओं को जोड़ना सीखें
  • सप्ताहांत में अपने 10 शब्दों के उच्चारण में सुधार करें (फिर किसी देशी वक्ता से कहें कि वह आपको बताए कि आपने कैसे किया!) सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य उचित और चुनौतीपूर्ण हैं जो आपको प्रेरित रखने के लिए पर्याप्त हैं। आप अपने आप पर अधिक दबाव डाले बिना अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं!

2 – Build a Strong Foundation

मूल रूप से, भाषा सीखना स्वर, शब्दावली और व्याकरण को समझने से आता है।

  • अपनी शब्दावली बनाएं: जब आप बच्चे होते हैं, तो आप शब्द सीखते हैं क्योंकि लोग वस्तुओं की ओर इशारा करते हैं और आपको सिखाते हैं कि उन्हें क्या कहा जाता है। अपने अंग्रेजी कौशल को सीखते और विकसित करते समय आप इसी दृष्टिकोण को अपना सकते हैं। यह सब शब्दावली से शुरू होता है। आप प्रत्येक दिन एक निश्चित संख्या में शब्द सीखना चुन सकते हैं।
  • अपने उच्चारण में सुधार करें: ऐसे डिजिटल उपकरण हैं जो शब्दों को ज़ोर से बोलेंगे ताकि आप उच्चारण सीख सकें। YouTube चैनलों से लेकर ऑनलाइन शब्दकोशों तक, जब आप बोलते हैं तो उच्चारण को जानना महत्वपूर्ण होता है।
  • अंग्रेजी का प्राकृतिक प्रवाह सीखें: हर भाषा का अपना प्रवाह और लय होता है। अंग्रेजी बोलते समय, यह संकुचनों को जानने में मदद करता है – उदाहरण के लिए, दो शब्द जो एक शब्द बनाने के लिए एक साथ आते हैं, जैसे “मैं हूं” “मैं हूं” बन जाता हूं। साथ ही, आप जानना चाहते हैं कि बोलते समय तनाव का कौन सा अक्षर है। यह सब बातचीत के अभ्यास और मूल निवासियों के बोलने से आता है।

3 – Learn and Study Phrases

धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने का अर्थ है अपने विचारों, भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होना। आपका लक्ष्य पूरे वाक्यों में अंग्रेजी बोलना है, तो क्यों न इसे पूरे वाक्यों में सीखें?

आप पाएंगे कि अंग्रेजी आपके दैनिक जीवन में अधिक उपयोगी है यदि आप केवल शब्दावली और क्रियाओं के बजाय पूरे वाक्यांशों का अध्ययन करते हैं। उन वाक्यांशों के बारे में सोचकर शुरू करें जिनका आप अपनी मूल भाषा में अक्सर उपयोग करते हैं, और फिर उन्हें अंग्रेजी में कहना सीखें।

4 – Don’t Study Grammar Too Much

English Kaise Sikhe 1

भाषा सीखने की कुंजी अध्ययन और अभ्यास के बीच संतुलन तलाशना है। धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना सही अंग्रेजी व्याकरण जानने जैसा नहीं है—यहां तक कि देशी अंग्रेजी बोलने वाले भी व्याकरण की गलतियां करते हैं!

प्रवाह संवाद करने में सक्षम होने के बारे में है। इसलिए कभी-कभी व्याकरण की पाठ्यपुस्तक को दूर रखना महत्वपूर्ण होता है, ताकि आप बाहर जाकर वास्तविक दुनिया में उन लेखन, पढ़ने, सुनने और बोलने के कौशल का अभ्यास कर सकें। जैसे-जैसे आप अभ्यास करते रहेंगे, वैसे-वैसे आप व्याकरण के ढेर सारे नियम सीख सकते हैं।

5 – Memorize Conversation Starters (and Use Them!)

यदि आप कहने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकते हैं तो आप अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करने के अवसरों से चूक सकते हैं।

इसका एक आसान उपाय है बातचीत की शुरुआत या बातचीत शुरू करने के लिए विचारों को याद रखना। आप इनमें से बहुत कुछ ऑनलाइन पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां वार्तालाप स्टार्टर्स वर्ल्ड के 250 वार्तालाप प्रारंभकर्ताओं की सूची दी गई है।

बेशक, आप किसी भी समय इन सभी का उपयोग नहीं करना चाहेंगे। यह शायद अजीब लगेगा यदि आप किसी के पास गए और कहा, “कौन से तीन शब्द आपको सबसे अच्छा वर्णन करते हैं?” लेकिन कुछ विचारों को याद रखने से आपको आकस्मिक परिस्थितियों में लोगों से बात करने या विनिमय भागीदारों से बात करते समय बातचीत जारी रखने के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।

6 – Learn Some English Slang

जबकि आपको मानक अंग्रेजी सीखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, यह अंग्रेजी के स्लैंग शब्दों और वाक्यांशों को जानने में मददगार हो सकता है ताकि आप “वर्तमान बने रहें” और आधुनिक अंग्रेजी भाषण को समझ सकें। कठबोली हमेशा मौजूद रहती है, विशेष रूप से ऑनलाइन, इसलिए आप वास्तव में इसे देखने से बच नहीं सकते।

कठबोली, मुहावरों और अन्य आकस्मिक अभिव्यक्तियों को जानने से वास्तविक अंग्रेजी प्रवाह में सुधार हो सकता है, क्योंकि वे आपको आज होने वाली बातचीत के प्रकार के साथ-साथ अनुसरण करने दे सकते हैं।

7 – Use Children’s Books, Movies, and TV Shows

English Kaise Sikhe 2

यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन बच्चों के लिए संसाधनों का उपयोग करना अंग्रेजी सीखना शुरू करने का सही तरीका है। क्यों? बच्चों की किताबें, फिल्में और टीवी शो बुनियादी हैं। जब कोई अंग्रेजी बोलने वाला बच्चा पहली बार सीखता है, तो वे उसी चरणों से गुजर रहे होते हैं जैसे आप अभी कर रहे हैं। यह सब बुनियादी शब्दावली और ध्वनियों से शुरू होता है। जब आप अपनी अन्य स्व-अध्ययन पाठ्यपुस्तकों और भाषा सीखने की सामग्री के साथ बच्चों की किताबों और फिल्मों का उपयोग करते हैं, तो आप और अधिक समझेंगे। बहुत कम चीजें होंगी जो आपको समझ में नहीं आती हैं और इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

8 – Learn with Music by Looking Up Lyrics and Singing Along

सिर्फ संगीत सुनने के बजाय उससे अंग्रेजी सीखें। गीत के बोल देखें और कोशिश करें और महसूस करें कि वे क्या गा रहे हैं। अपने पसंदीदा वाक्यांश चुनें और उन्हें अपनी नोटबुक में लिखें और हर अवसर के साथ उनका उपयोग करने का अभ्यास करना न भूलें। शब्दों के साथ सुनें और गाएं। क्यों? आपके पसंदीदा गानों से सीखने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे आकर्षक हैं (वे आपके दिमाग में रहेंगे) और इसके अलावा, भाषा रोज़मर्रा की अंग्रेजी है इसलिए आप सीख रहे हैं कि औसत व्यक्ति कैसे बोलता है।

9 – Use the News to Learn English

क्यों? आप अंग्रेजी में समाचार सुनकर या पढ़कर अंग्रेजी बातचीत में भाग लेने की संभावनाओं में सुधार करेंगे। आप वर्तमान घटनाओं के बारे में अपने ज्ञान का निर्माण करेंगे और नई शब्दावली सीखेंगे। यदि आपके पास समाचार को पूरी तरह से समझने के लिए पर्याप्त अंग्रेजी नहीं है, तो पहले इसे अपनी मूल भाषा में पढ़ने या सुनने का प्रयास करें, और फिर इसे सुनें या इसे फिर से अंग्रेजी में पढ़ें। या आप TIME For Kids से समाचार प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। अंग्रेजी सीखने के लिए अन्य समाचार संसाधनों पर एक वीडियो यहां दिया गया है:

10 – Watch Movies to Learn English

English Kaise Sikhe 3

क्यों? फिल्में आकर्षक हैं और एक ही समय में आपको संस्कृति सीखने में मदद करेंगी। कैसे? दोबारा, अपनी नोटबुक के साथ वहां बैठें और ऐसे वाक्यांश लिखें जो आपको उपयोगी लगे। उनका उपयोग करने का अभ्यास करें और बाद में इन वाक्यांशों के साथ अपनी बातचीत की कल्पना करने का प्रयास करें। आप नेचुरल-साउंडिंग डायलॉग्स लिख सकते हैं या खुद से आईने में बात कर सकते हैं (हम किसी को नहीं बताएंगे!) उन फिल्मों को देखने का भी प्रयास करें जिनसे आप पहले से परिचित हैं – यह आपको अपरिचित शब्दों के लिए संदर्भ देगा। अतिरिक्त सलाह: फ़्लुएंटयू ऐप आज़माएं, जो आपको फ़िल्म के दृश्यों, संगीत वीडियो आदि के साथ अंग्रेज़ी सीखने में मदद करता है। यहां अंग्रेजी सीखने के लिए 9 बेहतरीन फिल्मों वाला एक वीडियो है:

11 – Subscribe to podcasts or Youtube channels (in English)

हास्य की तरह? राजनीति? ब्लॉगिंग? खाना बनाना? हर रुचि को कवर करने वाले विषयों के साथ, आपके लिए एक अंग्रेजी बोलने वाला पॉडकास्ट या यूट्यूब चैनल है। कुछ की सदस्यता लें और गाड़ी चलाते समय सुनें या स्कूल या काम पर जाने के दौरान देखें। सबसे पहले, आपको देशी उच्चारण कठिन लग सकते हैं, लेकिन इसके साथ बने रहें और आप जल्द ही जो कुछ भी सुनते हैं उसे समझना शुरू कर देंगे (साथ ही देशी वक्ता से बहुत सारे नए शब्द सीख रहे हैं!)

12 – English Club

क्या आपके पास ऐसे मित्रों का समूह है जो आपके समान स्थिति में हैं? यदि उत्तर “हाँ” है, तो आपको इसका अधिकतम लाभ उठाने की आवश्यकता है। दोस्तों के एक समूह को व्यवस्थित करें जो हर हफ्ते घर पर या स्थानीय कैफे में मिलेंगे। जब क्लब मिलता है तो सभी को अपनी भाषा का उपयोग करने से प्रतिबंधित (अनुमति न दें)। केवल अंग्रेजी बोली जा सकती है। कुछ दिलचस्प लाने के लिए हर हफ्ते एक व्यक्ति को नामांकित करें (चुनें) (शायद उन्हें मिली नई अंग्रेजी वेबसाइटों के बारे में कुछ जानकारी, एक अच्छा पत्रिका लेख या आसानी से समझने वाली फिल्मों के लिए सिफारिशें)। क्यों? आप स्वाभाविक रूप से संवाद करने और दोस्तों के संपर्क में रहने में सक्षम होंगे (मज़े करते हुए)।

13 – Keep Notes on Your Mistakes

गलतियाँ करने से न डरें… बल्कि यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समझते हैं!

जब आप जानते हैं कि आपकी अंग्रेजी बातचीत में कुछ गलत हो गया है, तो इसे नोट करें (अपने दिमाग में या, बेहतर अभी तक, कागज पर)। अपने समय में, अध्ययन करें कि वास्तव में आपको किस कारण से सफलता मिली। क्या आपने गलत शब्दावली का इस्तेमाल किया? क्या कुछ गलत उच्चारण किया गया था? हो सकता है कि आप अपने वाक्यों में गलत काल का प्रयोग कर रहे हों?

गलतियाँ अपरिहार्य और आवश्यक हैं, लेकिन उन्हीं गलतियों को दोहराने की संभावना को कम करने के लिए, आपको उनसे सीखना चाहिए (और भागना नहीं!)

14 – Review and Test Yourself Often

आप जो सीखते हैं उसकी समीक्षा करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वास्तव में सीखना!

उचित समीक्षा के बिना, आप पहले से सीखी गई बहुत सी सामग्री को आसानी से भूल सकते हैं। यह आपको प्रवाह के मार्ग में बहुत धीमा कर सकता है क्योंकि उन्नत अंग्रेजी लगातार बुनियादी, आसान अवधारणाओं पर आधारित होती है। इसलिए आपको बार-बार अपने कौशल का परीक्षण करना चाहिए।

आप कई अलग-अलग तरीकों से अपने सीखने की समीक्षा कर सकते हैं। आप अपनी खुद की शब्दावली प्रश्नोत्तरी बना सकते हैं, अनुवाद अभ्यास कर सकते हैं या बोलने वाले साथी के साथ त्वरित प्रशिक्षण सत्र कर सकते हैं। ऐसे ऑनलाइन संसाधन भी हैं जिनका उपयोग आप समीक्षा के लिए कर सकते हैं।

आपको यह भी सोचना चाहिए कि कब समीक्षा करनी है। हो सकता है कि आप किसी नए विषय को समाप्त करने के बाद या अध्ययन की पूरी इकाई को पूरा करने के ठीक बाद समीक्षा करना चाहें। या हो सकता है कि आप अतिरिक्त अध्ययनशील बनना चाहते हैं और हर बार जब आप अंग्रेजी का अध्ययन करते हैं तो समीक्षा करें!

आपकी समीक्षाएं और परीक्षण आपको अंग्रेजी में अपनी प्रगति देखने में मदद करेंगे। यह देखकर कि आपने कितना सुधार किया है, सीखने के लिए आपकी प्रेरणा में काफी वृद्धि हो सकती है!

15 – Take It Slowly

यदि आपने शिक्षक की सहायता के बिना अंग्रेजी सीखने का निर्णय लिया है, तो आपको धीरे-धीरे चीजों को लेने की जरूरत है। कुछ अंग्रेजी पढ़ने, बिस्तर पर जाने और धाराप्रवाह जागने की अपेक्षा न करें। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और हर दिन अंग्रेजी सीखने के लिए एक निश्चित समय समर्पित करें। तीस मिनट अच्छा है, लेकिन अगर आप और अधिक कर सकते हैं तो यह और भी बेहतर है। अकेले अंग्रेजी सीखने का मतलब है कि आप समय, स्थान और तरीका चुन सकते हैं; हालाँकि, यह कहना बहुत आसान है कि मैं बहुत थक गया हूँ या मैं इसे कल करूँगा! इस रवैये के साथ किसी ने कभी भी कोई भाषा अच्छी तरह से नहीं सीखी है, इसलिए आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है… आप इसे कर सकते हैं!

16 – Practice, practice, practice

English Kaise Sikhe 4

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है। अपनी बोली जाने वाली अंग्रेजी का परीक्षण करने के लिए लगातार अवसरों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, Busuu की ऑनलाइन अंग्रेजी कक्षाएं, एक पेशेवर शिक्षक द्वारा निर्देशित, इंटरैक्टिव, 45-मिनट के समूह पाठ हैं। वे अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करने और मज़ेदार, सुरक्षित वातावरण में तेज़ी से सीखने का एक शानदार तरीका हैं।

17 – Talk with real live humans

संवाद न करने के लिए भाषा क्या है? ज़रूर, हम इंसान बिना मुंह खोले संवाद करने में माहिर हो गए हैं – धन्यवाद व्हाट्सएप! – लेकिन जब धक्का मारने की बात आती है, तो यह सच है कि भाषा बोलने से यह आपके दिमाग में केवल पढ़ने या लिखने से कहीं बेहतर तरीके से चिपक जाती है। ज़रा सोचिए कि आपने कितनी बार लोगों को यह कहते सुना है कि वे “समझते हैं, लेकिन अंग्रेजी नहीं बोल सकते।” अंग्रेजी बोलने वाले बहुत से लोगों ने बात करना एक बड़ी दुर्गम बाधा में बदल दिया है जो केवल उन्हें मानस में लाने का काम करता है। ऐसा मत बनो। अनौपचारिक भाषा विनिमय के लिए देशी वक्ताओं की तलाश करें, पाठ्यक्रम में नामांकन करें या ऑनलाइन कक्षाएं लें।

Bonus – 18 Celebrate success

हर बार जब आप किसी से अंग्रेजी में बात करते हैं तो यह एक उपलब्धि होती है। आपकी हर एक बातचीत, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो, आपको समय के साथ अपने कौशल में सुधार करने में मदद करेगी। अपनी प्रगति पर गर्व करें।

Leave a Replay

Sign up for our Newsletter

Click edit button to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit